Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

What is seo?

 What is seo?

SEO मतलब की search engine optimization यह एक ऐसा प्रोसेस है जिससे हम अपनी website या blog के कंटेंट को optimize करके search engine में टॉप पे ला सके। टॉप पे लाने का मतलब होता है की हमे ज्यादा से ज्यादा विज़िटर्स मिल सके ताकि हमारी website में traffic increase हो सके। 

अगर अपनी website या blog को इनक्रीस करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने आर्टिकल्स को सही तरीके से SEO करना होगा और उनको सही तरीके से optimize करना होगा जिससे search engine में रैंक हो सके। और वो search engine के फर्स्ट पेज पे शो हो सके। Search engine के फर्स्ट पेज पे लाना इसलिए जरुरी होता है कयोकि ज्यादा से ज्यादा लोग फर्स्ट पेज पर आने वाली website पर ही विजिट करना पसंद करते है। 

आज के डेट में internet पे हर रोज लाखो लोग blog पोस्ट पब्लिश कर रहे है लेकिन उनमे से कुछ ही पोस्ट search engine के टॉप पे रैंक कर पाते है। ये इस लिए होता है की google क्या करता है की search engine के algorithm को रैंकिंग से पहले कुछ चीजों को चेक करता है और चेक करने के बाद ये decide करता है की कौन सा पोस्ट किस कीवर्ड पे रैंक करेगा और कौन से नंबर या पोजीशन में दिखाई देगा। 

मान लीजिये की हमने एक website बनाई जिसमे अच्छे अच्छे क्वालिटी कंटेंट भी पब्लिश कर दिए लेकिन अगर हमने SEO का यूज़ नहीं किया तब हमारी website लोगो तक नहीं पहुँच पायेगा और इससे हमारी website बनाने का भी कोई फयदा नहीं होगा। Google क्या करता है की जितना अच्छा quality content होगा उसको हमेसा फर्स्ट पेज पर दिखायेगा।

Search Engine कैसे काम करता है

जब हम किसी वेबसाइट की seo करना  चाहते है तब हमे कुछ बातो को ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे की मान लीजिये की कोई भी पर्सन एक नया blog बना रहा है और अपने website की जानकारी अपने Whatsapp, Facebook, Instagram के जरिये लोगो को दे रहा। पर google को कैसे पता चलेगा की internet पे भी कोई ऐसी वेबसाइट है। एक तरीका है जब अपनी वेबसाइट को google को submit करना होता है तब अपने वेबसाइट को xml sitemap के जरिये जेनेरेट कर के google को सबमिट करना होता है।

Search Engine कैसे काम करता है

ऐसा करना बहोत जरुरी है, xml sitemap में आपके ब्लॉग के सभी page और post की link होती है। ऐसा जब होता है जब आप google search console में xml sitemap को सब्मिट करेंगे तब google bots वेबसाइट पर आएगा आपके पेज को Crawl करेगा और उन्हें google अपने database में index करलेगा। फिर जब भी कोई यूजर google पर आपके पोस्ट से जुडी कोई भी चीजे सर्च करेगा तब google अपने database से आपके website या blog उसे शो कर देगा।


वेबसाइट क्यों बनाई जाती है 

Website इस लिए बनाई जाती है ताकि यूजर या कंपनी अपनी सर्विस और प्रोडक्टस आसानी से बेच सके। मान लीजिये की अगर website पर ट्रैफिक ही ना हो तो अपने प्रोडक्ट्स कैसे बेचेगा इस लिए हमे seo करना होता है ताकि हम अपने website को फर्स्ट पेज पे ला सके और website पर traffic increase हो सके।


Post a Comment

0 Comments